मतदाता हेल्पलाइन ऐप (एंड्राइड के लिए)
अंग्रेज़ी में देखें   |   मुख्य विषयवस्तु में जाएं   |   स्क्रीन रीडर एक्सेस   |   A-   |   A+   |   Theme
Jump to content

  •   

    राष्‍ट्रीय शिकायत सेवा पोर्टल


    ECI

    एकीकृत संपर्क केंद्र – राष्‍ट्रीय शिकायत सेवा पोर्टल

    एनजीएसपी पोर्टल पर जाएं 

    Screenshot 2018-11-15 09.41.06.pngभारत निर्वाचन आयोग के ऑनलाइन पोर्टल को यहां विजिट करके आप अपनी शिकायत को सबसे अधिक शीघ्रता से दर्ज करा सकते हैं। आप निर्वाचन और गैर-निर्वाचन दोनों के संबंध में शिकायतें दर्ज कर सकते हैं। सीधे लॉग-इन करें और हमें लिखें। आपको एक आईडी सहित पावती प्राप्‍त होगी।   एनजीएसपी पोर्टल विजिट करें।

    मतदाता सत्‍यापन एवं सूचना कार्यक्रम

    #नवीनतम निर्वाचक नामावली में अपने नाम और विवरण का सत्‍यापन करें । मतदाता हेल्‍पलाइन 1950 पर काल करें अथवा ‘ वोटर हेल्‍पलाइन’ ऐप डाउनलोड करें अथवा www.nvsp.in पर विजिट करें।

    Voter-Helpline.pngवोटर हेल्‍पलाइन ऐप:
    यदि आप एण्ड्रॉयड स्‍मार्टफोन उपयोगकर्ता हैं तो प्‍ले स्‍टोर पर जाएं और वोटर हेल्‍पलाइन ऐपडाउनलोड करें। आप मोबाइल ऐप का उपयोग करके शिकायत दर्ज कर सकते हैं। इस ऐप की सहायता से उपयोगकर्ता को वह सूचना सरलता से मिल जाएगी जिसकी वे तलाश कर रहे हैं। नागरिक अपनी स्‍वयं की रुचियों के अनुसार ऐप ब्राउज कर सकते हैं और निर्वाचन प्रक्रिया के बारे में दिलचस्‍प तरीके से और अधिक जान सकते हैं। भारत निर्वाचन आयोग ने बढ़ते हुए यूजर-बेस को समायोजित करने के लिए इस सिटीजन इंटरफेस को उल्‍लेखनीय रूप से आधुनिक बनाया है, क्‍योंकि भारत निवार्चन आयोग ने प्रौद्योगिकी के नए क्षेत्रों में प्रवेश करना जारी रखा है और यह साधारण निर्वाचनों के दौरान अपने 87.5 करोड़ निर्वाचकों के लिए सूचना के प्रचार-प्रसार की व्‍यापक जरूरतों की पूर्ति करता है।. अधिक जानें

    skW4pJWg.jpeg1950 पर कॉल करें: 

    नागरिक मतदाता हेल्‍पलाइन पर कॉल कर सकते हैं, इसका नम्‍बर 1950 है (डॉयल करने से पहले कृपया अपना एसटीडी कोड जोड़ें)। अब कोई भी नागरिक देश के किसी भी भाग से दिन के किसी भी समय अंग्रेजी अथवा हिन्‍दी में कोई भी प्रश्‍न नि:शुल्‍क पूछ सकता है अथवा शिकायत दर्ज कर सकता है। कॉल करने वाले व्‍यक्ति सिर्फ टोल-फ्री नम्‍बर पर डॉयल करके निर्वाचनों, मतदान की तिथियों, एपिक, निर्वाचक नामावली, ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन जैसे विषयों पर पूछताछ कर सकते हैं और शिकायत दर्ज कर सकते हैं। केवल यही नहीं, एक्‍सक्‍यूटिव, निर्वाचकों को जानकारी प्रदान करने और मतदाता जागरूकता फैलाने के लिए भी जावक (आउटबांउड) कॉल भी करते हैं। 

    1950 पर एसएमएस भेजें: 

    1950 पर एसएमएस <ECI> स्‍पेस <EPIC नं.> भेजें (EPIC निर्वाचक फोटो पहचान पत्र का द्योतक है जिसे सामान्‍यतया वोटर आईडी कार्ड के रूप में जाना जाता है। उदाहरणार्थ – यदि आपकी एपिक (EPIC) संख्‍या 12345678 है तो 1950 पर ECI 12345678 एसएमएस करें। 

    pwd logo-01.pngदिव्‍यांगजनों हेतु ऐप : : 

    दिव्‍यांगजनों को सुविधा प्रदान करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने एक एण्‍ड्रॉयड आधारित मोबाइल एप्‍लीकेशन अर्थात दिव्‍यांगजन ऐप विकसित किया है। यह एक पथ-प्रदर्शक एप्‍लीकेशन है जो मतदाताओं को, अपने आपको नि:शक्‍तता से ग्रस्‍त व्‍यक्ति के रूप में सूचित करने की सुविधा उपलब्‍ध कराता है ताकि उन्‍हें निर्वाचक नामावली में प्रतिबिम्बित किया जा सके। सरलतापूर्वक क्लिक करने की सुविधा के साथ दिव्‍यांगजन निर्वाचकों के रूप में अपने आपको पंजीकृत करवाने के लिए अनुरोध कर सकते हैं। अनुरोध प्राप्‍त होने पर निर्वाचन आयोग यह सुनिश्चित करेगा कि बूथ स्‍तरीय अधिकारी उनके घर पर पहुंचें। 

        वे सुविधाएं जो इस ऐप को अद्वितीय बनाती हैं:-भारत निर्वाचन आयोग अब  दिव्‍यांगजन मतदाताओं तक पहुंचने के लिए, उन्‍हें सभी प्रकार की निर्वाचन सेवाओं जैसे कि अपनी नि:शक्‍तता के बारे में सूचित करना, नए मतदाता आईडी रजिस्‍ट्रेशन के लिए अनुरोध करना, स्‍थानांतरण के लिए अनुरोध करना, अद्यतनीकरण हेतु अनुरोध करना, मतदान बूथ का पता लगाना, ऑन-काल सपोर्ट,  इत्‍यादि की पेशकश करने के लिए अग्रसक्रिय दृष्टिकोण अपना रहा है। 

    Nvsp.in पर जाएं
    यह पोर्टल निर्वाचकों को सिंगल विंडो सेवा उपलब्‍ध कराने के उद्देश्‍य से तैयार किया गया। एनवीएसपी के माध्‍यम से, उपयोगकर्ता विभिन्‍न प्रकार की सेवाओं जैसे निर्वाचक सूची का उपयोग करना, मतदाता आईडी कार्ड के लिए आवेदन करना, मतदाता कार्ड में शुद्धि करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना, मतदान बूथ, विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र, संसदीय निर्वाचन क्षेत्र का विवरण देखना आदि प्राप्‍त कर सकता है और उनका उपयोग कर सकता है, तथा अन्‍य सेवाओं के अतिरिक्‍त बूथ लेवल अधिकारी, निर्वाचक रजिस्‍ट्रीकरण अधिकारी का संपर्क विवरण प्राप्‍त कर सकता है। राष्‍ट्रीय निर्वाचन खोज में अनुक्रियाशील यूआई है, जो डेस्‍कटॉप और मोबाइल दोनों के लिए कार्य करती है। इसमें विवरण के द्वारा खोज करने अथवा एपिक नम्‍बर के द्वारा खोज करने के विकल्‍प हैं। विवरण के द्वारा खोज करने के लिए उपयोगकर्ता अपेक्षित विवरण जैसे नाम, रिश्‍तेदार का नाम, जन्‍मतिथि/आयु, राज्‍य और निर्वाचन क्षेत्र भर सकता है अथवा गूगल मैप से लोकेशन चुन सकता है। गूगल मैप पृष्‍ठ में एकीकृत है। 

    मतदाता सुविधा केंद्र: अपने निकटतम मतदाता सुविधा केन्‍द्र को विजिट करें।

    प्रोसेस फ्लो: 

    CitizenResolution.thumb.png.a6879002067b6eb18e3e9b9de7f2ef08.png

     

    Edited by ECI

      



  • Home-icon.pngECI Office. Click here!

ईसीआई मुख्य वेबसाइट


eci-logo.pngभारत निर्वाचन आयोग एक स्‍वायत्‍त संवैधानिक प्राधिकरण है जो भारत में निर्वाचन प्रक्रियाओं के संचालन के लिए उत्‍तरदायी है। यह निकाय भारत में लोक सभा, राज्‍य सभा, राज्‍य विधान सभाओं और देश में राष्‍ट्रपति एवं उप-राष्‍ट्रपति के पदों के लिए निर्वाचनों का संचालन करता है। निर्वाचन आयोग संविधान के अनुच्‍छेद 324 और बाद में अधिनियमित लोक प्रतिनिधित्‍व अधिनियम के प्राधिकार के तहत कार्य करता है। 

मतदाता हेल्पलाइन ऍप

spacer.pngहमारा नया मोबाइल ऐप ‘मतदाता हेल्‍पलाइन’ प्‍ले स्‍टोर से डाउनलोड करें। ‘मतदाता हेल्‍पलाइन’ एन्‍ड्रॉड ऐप आपको निर्वाचक नामावली में अपना नाम खोजने, ऑनलाइन प्ररूप भरने, निर्वाचनों के बारे में जानने, और सबसे महत्‍वपूर्ण शिकायत दर्ज करने की आसान सुविधा उपलब्‍ध कराता है। आपकी भारत निर्वाचन आयोग के बारे में हरेक बात तक पहुंच होगी। आप नवीनतम  प्रेस विज्ञप्ति, वर्तमान समाचार, आयोजनों,  गैलरी तथा और भी बहुत कुछ देख सकते हैं। 
आप अपने आवेदन प्ररूप और अपनी शिकायत की वस्‍तु स्थिति के बारे में पता कर सकते हैं। डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें। आवेदन के अंदर दिए गए लिंक से अपना फीडबैक देना न भूलें। 

×
×
  • Create New...