मतदाता हेल्पलाइन ऐप (एंड्राइड के लिए)
अंग्रेज़ी में देखें   |   मुख्य विषयवस्तु में जाएं   |   स्क्रीन रीडर एक्सेस   |   A-   |   A+   |   थीम
Jump to content

आई आई आई डी ई एम द्वारा यूनियन इलेक्‍शन कमीशन ऑफ म्‍यांमार के पदाधिकारियों के लिए ‘निर्वाचकीय प्रौद्योगिकी’ पर पांच दिवसीय क्षमता संवर्द्धन कार्यक्रम आयोजित किया जाना।


इस फाइल के बारे में

सं.:  ईसीआई/प्रेनो/66/2019 
दिनांक:  20 जून, 2019

प्रेस नोट

आई आई आई डी ई एम द्वारा यूनियन इलेक्‍शन कमीशन ऑफ म्‍यांमार के पदाधिकारियों के लिए निर्वाचकीय प्रौद्योगिकीपर पांच दिवसीय क्षमता संवर्द्धन कार्यक्रम आयोजित किया जाना।

निर्वाचन आयुक्‍त, श्री सुशील चन्‍द्रा ने विश्‍वभर में लोकतंत्र को मज़बूत बनाने के लिए निर्वाचन प्रबंधन निकायों के मध्‍य निर्वाचनों की सर्वोत्‍तम पद्धतियों को साझा करने की आवश्‍यकता पर बल दिया। निर्वाचन आयुक्‍त आज यूनियन इलेक्‍शन कमीशन ऑफ म्‍यांमार के निर्वाचन पदाधिकारियों को संबोधित कर रहे थे, ये पदाधिकारी भारत अंतर्राष्‍ट्रीय लोकतंत्र और निर्वाचन प्रबंधन संस्‍थान (आईआईआईडीईएम) नई दिल्‍ली में निर्वाचनों में प्रोद्योगिकी के प्रयोग पर प्रशिक्षण प्राप्‍त कर रहे हैं। उन्‍होंने निर्वाचन प्रक्रिया में पारदर्शिता, विश्‍वास और निष्‍पक्षता लाने के लिए प्रौद्योगिकी के प्रयोग पर बल दिया। इसके अतिरिक्‍त, उन्‍होंने बताया कि ई वी एम और वी वी पी ए टी के अतिरिक्‍त आई टी एप्‍लीकेशनों यथा वोटर हेल्‍पलाइन एप्‍लीकेशन, दिव्‍यांगजनों हेतु एप्‍लीकेशन, इलेक्‍ट्रॉनिक रूप से प्रेषित डाक मतपत्र प्रणाली, सी-विजि़ल और अन्‍य एप्‍लीकेशन आरंभ करने के साथ ही, हाल ही के लोकसभा निर्वाचन 2019 में प्रौद्योगिकी का सफलतापूर्वक कार्यान्‍वयन किया गया। उन्‍होंने प्रतिभागियों को उत्‍साहपूर्वक भाग लेने के लिए प्रोत्‍साहित किया और म्‍यांमार की निर्वाचन प्रक्रिया में प्रौद्योगिकी के प्रयोग हेतु विभिन्‍न क्षेत्रों की पहचान करने को कहा।

निर्वाचकीय प्रौद्योगिकी पर चल रहा क्षमता संवर्द्धन कार्यक्रम वर्ष 2018-19 के लिए निर्धारित नौ कार्यक्रमों की श्रृखंला में सातवां कार्यक्रम है। इस कार्यक्रम में यूनियन इलेक्‍शन कमीशन ऑफ म्‍यांमार के मध्‍यम और वरिष्‍ठ स्‍तर के अधिकारियों ने भाग लिया है और इस कार्यक्रम का संचालन भारत निर्वाचन आयोग के अनुभवी रिसोर्स व्‍यक्तियों द्वारा किया जा रहा है। यह कार्यक्रम क्षमता संवर्द्धन कार्यक्रमों की श्रृंखला का एक हिस्‍सा है जो विदेश मंत्रालय, भारत सरकार के माध्‍यम से यूनियन इलेक्‍शन कमीशन ऑफ म्‍यांमार के अनुरोध पर डिजाइन किया गया है। आईआईआईडीईएम ने वर्ष 2017 में प्रशिक्षण आवश्‍यकता विश्‍लेषण आयोजित किया था ताकि वर्ष 2020 में उनके आगामी साधारण निर्वाचन के लिए यूनियन इलेक्‍शन कमीशन ऑफ म्‍यांमार के अधिकारियों के लिए उद्देश्‍य उन्‍मुख प्रशिक्षण कार्यक्रम तैयार किया जा सके।

श्री धीरेन्‍द्र ओझा, महानिदेशक, भारत निर्वाचन आयोग ने निर्वाचन प्रक्रिया में विभिन्‍न स्‍टेकहोल्‍डरों द्वारा सोशल मीडिया के बढ़ते हुए प्रयोग के बारे में बात की।

श्री विवेक खरे, निदेशक, आईआईआईडीईएम ने निर्वाचनों के विभिन्‍न पहलुओं पर यूनियन इलेक्‍शन कमीशन ऑफ म्‍यांमार के पदाधिकारियों के लिए अब तक संचालित प्रशिक्षण कार्यक्रमों के बारे में सूचित किया। डॉ. नूर मोहम्‍मद, वरिष्‍ठ परामर्शी, आईआईआईडीईएम ने निर्वाचकीय प्रौद्योगिकी पर चल रहे प्रशक्षिण कार्यक्रम का परिचय दिया और निर्वाचन प्रक्रिया में निर्वाचकीय प्रौद्योगिकी के महत्‍व पर प्रकाश डाला।

श्री एस बी जोशी, सचिव, भारत निर्वाचन आयोग ने धन्‍यवाद ज्ञापित किया।


जारी करने की तिथि

Thursday 20 June 2019
 Share


ईसीआई मुख्य वेबसाइट


eci-logo.pngभारत निर्वाचन आयोग एक स्‍वायत्‍त संवैधानिक प्राधिकरण है जो भारत में निर्वाचन प्रक्रियाओं के संचालन के लिए उत्‍तरदायी है। यह निकाय भारत में लोक सभा, राज्‍य सभा, राज्‍य विधान सभाओं और देश में राष्‍ट्रपति एवं उप-राष्‍ट्रपति के पदों के लिए निर्वाचनों का संचालन करता है। निर्वाचन आयोग संविधान के अनुच्‍छेद 324 और बाद में अधिनियमित लोक प्रतिनिधित्‍व अधिनियम के प्राधिकार के तहत कार्य करता है। 

मतदाता हेल्पलाइन ऍप

हमारा मोबाइल ऐप ‘मतदाता हेल्‍पलाइन’ प्‍ले स्‍टोर एवं ऐप स्टोर से डाउनलोड करें। ‘मतदाता हेल्‍पलाइन’ ऐप आपको निर्वाचक नामावली में अपना नाम खोजने, ऑनलाइन प्ररूप भरने, निर्वाचनों के बारे में जानने, और सबसे महत्‍वपूर्ण शिकायत दर्ज करने की आसान सुविधा उपलब्‍ध कराता है। आपकी भारत निर्वाचन आयोग के बारे में हरेक बात तक पहुंच होगी। आप नवीनतम  प्रेस विज्ञप्ति, वर्तमान समाचार, आयोजनों,  गैलरी तथा और भी बहुत कुछ देख सकते हैं। 
आप अपने आवेदन प्ररूप और अपनी शिकायत की वस्‍तु स्थिति के बारे में पता कर सकते हैं। डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें। आवेदन के अंदर दिए गए लिंक से अपना फीडबैक देना न भूलें। 

×
×
  • Create New...