मतदाता हेल्पलाइन ऐप (एंड्राइड के लिए)
अंग्रेज़ी में देखें   |   मुख्य विषयवस्तु में जाएं   |   स्क्रीन रीडर एक्सेस   |   A-   |   A+   |   थीम
Jump to content

भारत निर्वाचन आयोग सचिवालय में पुस्तकालय एवं सूचना अधिकारी के एक (01) पद को लेवल 11 (रु. 67,700-208700) में वेतन मैट्रिक्स (वेतन बैंड-3, रु. 15600-39100 सहित रु. 6000/- का तद्नुरूपी ग्रेड वेतन) में भरना।


इस फाइल के बारे में

सं. 181/6/2018                                                 
दिनांक
: 1 अगस्त, 2019

 

परिपत्र

 

विषय:   भारत निर्वाचन आयोग सचिवालय में पुस्तकालय एवं सूचना अधिकारी के एक (01) पद को लेवल 11 (रु. 67,700-208700) में वेतन मैट्रिक्स (वेतन बैंड-3, रु. 15600-39100 सहित रु. 6000/- का तद्नुरूपी ग्रेड वेतन) में भरना।

 

भारत निर्वाचन आयोग सचिवालय, नई दिल्ली में पुस्तकालय एवं सूचना अधिकारी के एक पद को लेवल 11 (रु. 67,700-208700) में वेतन मैट्रिक्स (वेतन बैंड-3, रु 15600-39100 सहित रु. 6000/- का तद्नुरुपी ग्रेड वेतन) में प्रतिनियुक्ति आधार पर भरा जाना प्रस्तावित है।

 

2.     केन्द्र सरकार या राज्य सरकार या संघ राज्य क्षेत्रों के ऐसे अधिकारी जो:  

      (क) (i) मूल संवर्ग/विभाग में नियमित आधार पर सदृश पद का धारण किए हों:
                                                                                      या

           (ii) वेतन मैट्रिक्स के लेवल-7 (वेतन बैंड-2 रु. 9300-34800/- तथा रु. 4600/- के तदनुरूपी ग्रेड वेतन) या समतुल्य पद पर सात वर्ष की नियमित सेवा की हो तथा  

               ()   निम्नानुसार शैक्षणिक योग्यता एवं अनुभव रखते हों:-

             (i)  मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से पुस्तकालय विज्ञान या पुस्तकालय सूचना विज्ञान में स्नातकोत्तर उपाधि 

             (ii) केन्द्रीय/राज्य सरकार/स्वायत्तशासी अथवा सांविधिक संगठन/सार्वजनिक क्षेत्र  उपक्रम/विश्वविद्यालय या मान्यता प्राप्त अनुसंधान अथवा शैक्षणिक संस्थान के अंतर्गत पुस्तकालय में पांच वर्ष का वृत्तिक अनुभव।

 

वांछनीय:-

(i)                केन्द्र/राज्य सरकार/स्वायत्तशासी या  सांविधिक संगठन/सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम/विश्वविद्यालय या मान्यता प्राप्त अनुसंधान या शैक्षणिक संस्थान के अंतर्गत पुस्तकालय में पुस्तकालय क्रियाकलापों को कम्प्यूटरीकृत करने में एक वर्ष का अनुभव।

(ii)              विभाग/मंत्रालय के क्रियाकलापों के विशिष्ट क्षेत्र अर्थात तकनीकी या वैज्ञानिक, यदि कोई हो, में एक वर्ष के वृत्तिक अनुभव को भर्ती नियम तैयार करने के समय निर्दिष्ट किया जाए।

(iii)             मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से कम्प्यूटर अनुप्रयोग में डिप्लोमा।

 

नोट:-  प्रतिनियुक्ति द्वारा नियुक्ति के लिए अधिकतम आयु सीमा आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तारीख को 56 वर्ष से अधिक नहीं होगी।

 3.   भारत निर्वाचन आयोग या केन्द्र सरकार के किसी अन्य संगठन/विभाग में इस नियुक्ति से ठीक पहले धारित अन्य संवर्ग-बाह्य पद में प्रतिनियुक्ति की अवधि सहित प्रतिनियुक्ति की अवधि साधारणतया तीन वर्षों से अधिक नहीं होगी।

 4.   ऐसे अधिकारी जिन्हें उनके चयन होने की दशा में मुक्त किया जा सकता है, के पिछले 5 वर्षों की पूर्ण एवं अद्यतनीकृत गोपनीयता रिपोर्ट डोसियर के साथ संलग्न प्रपत्र में दो प्रतियों में आवेदन प्रधान सचिव, (प्रशासन), भारत निर्वाचन आयोग, निर्वाचन सदन, अशोक रोड, नई दिल्ली-01 को दिनांक 14.09.2019 को या उससे पहले अग्रेषित किए जा सकते हैं। अंतिम तिथि के पश्चात प्राप्त आवेदनों या अन्यथा अपूर्ण पाए गए आवेदनों पर विचार नहीं किया जाएगा।

 5.   प्रतिनियुक्ति पर चयनित अधिकारियों के वेतन कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग के कार्यालय ज्ञापन सं. 6/8/2009-स्था. (वेतन-II) दिनांक 17.06.2010, समय-समय पर यथासंशोधित, में निहित उपबंधों के अधीन विनियमित किए जाएंगे।

 6.   यदि किसी ऐसे व्यक्ति का चयन होता है जिसका वेतनमान/वेतन अधिक होता है, तो उसका वेतन आयोग द्वारा सुरक्षित किया जाएगा।

 7.   इस पद के लिए आवेदन करने वाले अधिकारियों को बाद में अपना नामांकन वापस लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी।


जारी करने की तिथि

Thursday 01 August 2019
 Share


ईसीआई मुख्य वेबसाइट


eci-logo.pngभारत निर्वाचन आयोग एक स्‍वायत्‍त संवैधानिक प्राधिकरण है जो भारत में निर्वाचन प्रक्रियाओं के संचालन के लिए उत्‍तरदायी है। यह निकाय भारत में लोक सभा, राज्‍य सभा, राज्‍य विधान सभाओं और देश में राष्‍ट्रपति एवं उप-राष्‍ट्रपति के पदों के लिए निर्वाचनों का संचालन करता है। निर्वाचन आयोग संविधान के अनुच्‍छेद 324 और बाद में अधिनियमित लोक प्रतिनिधित्‍व अधिनियम के प्राधिकार के तहत कार्य करता है। 

मतदाता हेल्पलाइन ऍप

हमारा मोबाइल ऐप ‘मतदाता हेल्‍पलाइन’ प्‍ले स्‍टोर एवं ऐप स्टोर से डाउनलोड करें। ‘मतदाता हेल्‍पलाइन’ ऐप आपको निर्वाचक नामावली में अपना नाम खोजने, ऑनलाइन प्ररूप भरने, निर्वाचनों के बारे में जानने, और सबसे महत्‍वपूर्ण शिकायत दर्ज करने की आसान सुविधा उपलब्‍ध कराता है। आपकी भारत निर्वाचन आयोग के बारे में हरेक बात तक पहुंच होगी। आप नवीनतम  प्रेस विज्ञप्ति, वर्तमान समाचार, आयोजनों,  गैलरी तथा और भी बहुत कुछ देख सकते हैं। 
आप अपने आवेदन प्ररूप और अपनी शिकायत की वस्‍तु स्थिति के बारे में पता कर सकते हैं। डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें। आवेदन के अंदर दिए गए लिंक से अपना फीडबैक देना न भूलें। 

×
×
  • Create New...