मतदाता हेल्पलाइन ऐप (एंड्राइड के लिए)
अंग्रेज़ी में देखें   |   मुख्य विषयवस्तु में जाएं   |   स्क्रीन रीडर एक्सेस   |   A-   |   A+   |   Theme
Jump to content

सी-विजिल और मतदाता हेल्पलाइन एप के लिए भारत निर्वाचन आयोग 'उत्कृष्टता पुरस्कार' से सम्मानित


About This File

सं. ईसीआई/प्रे.नो./08/2020                               
दिनांकः 17 जनवरी, 2020

 

प्रेस नोट

 

विषयः सी-विजिल और मतदाता हेल्पलाइन एप के लिए भारत निर्वाचन आयोग 'उत्कृष्टता   पुरस्कार' से सम्मानित

award.jpg

भारत निर्वाचन आयोग की दो नवीन आईसीटी एप्लीकेशनों अर्थात 'सी-विजिलऔर 'मतदाता हेल्पलाइन एप, जो आयोग में ही विकसित किए गए थे, ने वर्ष 2019 के लिए ई-गवर्नेंस का 'उत्कृष्टता पुरस्कार' जीता है। यह पुरस्कार केआईआईटी, भुवनेश्वर में दिया गया। डॉ. कुशल पाठक, निदेशक आईसीटी और सीआईएसओ, ईसीआई और श्री सुशील कुमार लोहानी,  मुख्य निर्वाचन अधिकारी, ओडिशा ने भारत निर्वाचन आयोग की ओर से यह पुरस्कार प्राप्त किया। ये पुरस्कार कंप्यूटर सोसाइटी ऑफ इंडिया (सीएसआई), ई-गवर्नेंस पर विशेष रुचि समूह (सीएसआई एसआईजी ई-गव) द्वारा दिनांक 17, जनवरी 2020 को केआईआईटी, भुवनेश्वर में प्रदान किए गए। 

सी-विजिल निर्वाचनों के दौरान आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने जैसे, रिश्वतखोरी, मुफ्त उपहार, शराब वितरण, अनुमत्य समय के बाद लाउडस्पीकर बजाने वालों के खिलाफ नागरिकों को रिपोर्ट करने के लिए सशक्त बनाता है। इस साधारण मोबाइल एप का उपयोग करके नागरिक लाइव फोटो या वीडियो कैप्चर करते हैं। निर्वाचन तंत्र उल्लंघन का साक्ष्यिक सबूत मिलते ही तुरंत कार्रवाई करने के लिए तैयार हो जाता है। हर सी-विजिल मामले पर कार्रवाई की जाती है और 100 मिनट की समयावधि के दौरान की गई कार्रवाई के साथ वापिस जवाब भेजा जाता है। अब दिल्ली निर्वाचनों में सी-विजिल का इस्तेमाल किया जा रहा है। अक्तूबर-दिसंबर 2018 के दौरान पांच राज्यों के विधानसभा साधारण निर्वाचनों में अपनी पहली प्रायोगिक शुरूआत से लेकर नवंबर-दिसंबर 2019 के दौरान झारखंड राज्य में विधानसभा के साधारण निर्वाचनों तक, सी-विजिल के माध्यम से कुल 1,71,745 मामले दर्ज किए गए हैं, जिनमें से 1,27,567 (74%) मामलों को सही पाया गया है। मोबाइल एप गूगल प्ले स्टोर पर यहां:  

https://play.google.com/store/apps/details?id=in.nic.eci.cvigil&hl=en_IN

और एप्पल स्टोर में यहां:

https://apps.apple.com/in/app/cvigil/id145571954141

उपलब्ध हैं। 

गूगल और एप्पल के एप स्टोरों से 2.16 करोड़ डाउनलोड के साथ 'मतदाता हेल्पलाइन एप', राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता एप्लीकेशन ने नागरिकों के सशक्तिकरण के लिए एक प्रमुख साधन के रूप में जड़ें जमा ली हैं। यह एप्लीकेशन मतदाताओं को 90 करोड़ से अधिक मतदाता डेटाबेस में अपना नाम खोजने, नए मतदाता पंजीकरण के लिए फॉर्म भरने, माइग्रेशन और संशोधन करने, डिजिटल फोटो मतदाता पर्चियों को डाउनलोड करने, निर्वाचन में खड़े अभ्यर्थियों और उनके शपथपत्रों के बारे में पूरी जानकारी प्रदर्शित करने और सबसे महत्वपूर्ण रूप से मतदाताओं को वास्तविक समय में परिणाम देखने के लिए एक विकल्प प्रदान करती है। यह एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर पर उपलब्ध है। 

भारत निर्वाचन आयोग की आईसीटी पहल के लिए ये 'उत्कृष्टता पुरस्कार' भारत निर्वाचन आयोग के आईसीटी विजन और नागरिकों एवं स्टेकहोल्डरों के लाभार्थ उपयोग करने के लिए ई-गवर्नेंस संबंधी पहल लाने में सभी स्तरों पर ईसीआई के अधिकारियों के प्रयासों हेतु स्वीकारोक्ति है।


ईसीआई मुख्य वेबसाइट


eci-logo.pngभारत निर्वाचन आयोग एक स्‍वायत्‍त संवैधानिक प्राधिकरण है जो भारत में निर्वाचन प्रक्रियाओं के संचालन के लिए उत्‍तरदायी है। यह निकाय भारत में लोक सभा, राज्‍य सभा, राज्‍य विधान सभाओं और देश में राष्‍ट्रपति एवं उप-राष्‍ट्रपति के पदों के लिए निर्वाचनों का संचालन करता है। निर्वाचन आयोग संविधान के अनुच्‍छेद 324 और बाद में अधिनियमित लोक प्रतिनिधित्‍व अधिनियम के प्राधिकार के तहत कार्य करता है। 

मतदाता हेल्पलाइन ऍप

हमारा नया मोबाइल ऐप ‘मतदाता हेल्‍पलाइन’ प्‍ले स्‍टोर से डाउनलोड करें। ‘मतदाता हेल्‍पलाइन’ एन्‍ड्रॉड ऐप आपको निर्वाचक नामावली में अपना नाम खोजने, ऑनलाइन प्ररूप भरने, निर्वाचनों के बारे में जानने, और सबसे महत्‍वपूर्ण शिकायत दर्ज करने की आसान सुविधा उपलब्‍ध कराता है। आपकी भारत निर्वाचन आयोग के बारे में हरेक बात तक पहुंच होगी। आप नवीनतम  प्रेस विज्ञप्ति, वर्तमान समाचार, आयोजनों,  गैलरी तथा और भी बहुत कुछ देख सकते हैं। 
आप अपने आवेदन प्ररूप और अपनी शिकायत की वस्‍तु स्थिति के बारे में पता कर सकते हैं। डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें। आवेदन के अंदर दिए गए लिंक से अपना फीडबैक देना न भूलें। 

×
×
  • Create New...