मतदाता हेल्पलाइन ऐप (एंड्राइड के लिए)
अंग्रेज़ी में देखें   |   मुख्य विषयवस्तु में जाएं   |   स्क्रीन रीडर एक्सेस   |   A-   |   A+   |   Theme
Jump to content

10वें राष्‍ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन 25 जनवरी, 2020 को किया गया। एनवीडी 2020 का थीम ‘‘सशक्‍त लोकतंत्र के लिए निर्वाचन साक्षरता’’ होगा

  

About This File

सं.भा.नि.आ./प्रेस नोट/11/2020                            
दिनांक: 24 जनवरी
, 2020

प्रेस नोट

 

10वें राष्‍ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन 25 जनवरी, 2020 को किया गया।  

एनवीडी 2020 का थीम ‘‘सशक्‍त लोकतंत्र के लिए निर्वाचन साक्षरता’’ होगा

 

भारत के राष्‍ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मानेक्‍शा सेंटर, दिल्‍ली कैंट में 25 जनवरी 2020 को आयोजित किए जा रहे 10वें राष्‍ट्रीय मतदाता दिवस के समारोह के मुख्‍य अतिथि होंगे। श्री रविशंकर प्रसाद, केंद्रीय विधि एवं न्‍याय, संचार एवं इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स तथा सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री भी इस राष्‍ट्रीय समारोह की शोभा बढ़ाएंगें। यह वर्ष भारतीय लोकतंत्र के इतिहास में एक महत्‍वपूर्ण मील का पत्‍थर प्रदर्शित करता है  क्‍योंकि भारत निर्वाचन आयोग ने अपनी स्‍थापना के 70 वर्ष पूरे कर लिए हैं।

 भारत निर्वाचन आयोग के स्‍थापना दिवस के अवसर पर वर्ष 2011 से ही पूरे देश में प्रत्‍येक वर्ष लगभग 10 लाख से ज्‍यादा स्‍थानों पर 25 जनवरी को राष्‍ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता रहा है जिसमें मतदान केंद्र, उप मंडल मंडल, जिला और राज्‍य मुख्‍यालय शामिल होते हैं। वर्ष 1950 में 25 जनवरी को ही आयोग की स्‍थापना की गई थी। राष्‍ट्रीय मतदाता दिवस समारोह का मुख्‍य उद्देश्‍य विशेषकर नए मतदाताओं के नामांकन को प्रोत्‍साहित करना, सुविधाजनक बनाना तथा इसमें वृद्धि करना है। देश के मतदाताओं को समर्पित, इस विशेष दिन का उपयोग निर्वाचन प्रक्रिया में संसूचित सहभागिता को बढ़ावा देने के लिए मतदाताओं में जागरूकता फैलाने के लिए किया जाता है। एनवीडी मतदाता समारोह में नए मतदाताओं को निर्वाचक फोटो पहचान-पत्र देकर सम्‍मानित किया जाता है।

 बीलिफ इन द बैलेट-2’ पुस्‍तक भारतीय निर्वाचनों के बारे में देशभर की 101 मानवीय कहानियों का संकलन है जिसे प्रकाशन प्रभाग के सहयोग से तैयार किया गया है और इस अवसर पर इसका विमोचन किया जाएगा तथा पहली प्रति आयोग द्वारा माननीय राष्‍ट्रपति को भेंट की जाएगी।

द सैंटिनेरियन वोटर्स:सैंटिनल्‍स ऑफ डेमोक्रेसी पुस्‍तक में देश भर के उन 51 शतायु मतदाताओं की कहानियां हैं, जिन्‍होंने दुर्गम रास्‍तों, अस्‍वस्‍थता तथा अन्‍य चुनौतियों का साहसपूर्वक सामना करके अपना मतदान किया और इस अवसर पर इसका विमोचन माननीय राष्‍ट्रपति द्वारा किया जाएगा।

 आईटी पहल, सुरक्षा प्रबंधन, निर्वाचन प्रबंधन जैसे विभिन्‍न क्षेत्रों में निर्वाचनों के संचालन तथा मतदाता जागरूकता एवं आउटरीच के क्षेत्र में योगदान देने के लिए उत्‍कृष्‍ट कार्य निष्‍पादन करने वाले जिला और राज्‍य स्‍तरीय अधिकारियों को सर्वोत्‍तम निर्वाचन पद्धतियों के राष्‍ट्रीय पुरस्‍कारों से सम्‍मानित किया जाएगा।

  अफगानिस्‍तान, बंग्‍लादेश, भूटान, कज़ाखिस्‍तान, किरगिज़ रिपब्लिक, मालदीव, मॉरीशस, नेपाल, श्रीलंका और टयूनीशिया के मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त और प्रतिनिधि मंडल, जो फोरम ऑफ दी इलेक्‍शन मैनेजमैंट बॉडीज ऑफ साउथ एशिया (एफईएमबीओएसए) की दसवीं वार्षिक बैठक में भाग लेने के लिए नई दिल्‍ली आ रहे हैं, भी इस समारोह की शोभा बढ़ाएंगें। निर्वाचनों के क्षेत्र में कार्यरत प्रतिष्ठित अंतर्राष्‍ट्रीय संस्‍थान जैसे ए-वेब, आईएफईएस और अंतर्राष्‍ट्रीय आईडीईए भी इस आयोजन के भाग होंगे। विभिन्‍न देशों के राजदूतों और लोकतंत्र व निर्वाचनों के क्षेत्र में कार्यरत राष्‍ट्रीय और अंतर्राष्‍ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधियों के अतिरिक्‍त राजनैतिक दलों और संसद के सदस्‍यों की भी इस राष्‍ट्रीय समारोह में भाग लेने की आशा है।

राष्‍ट्रीय मतदाता दिवस, 2020 का थीम ‘‘सशक्‍त लोकतंत्र के लिए निर्वाचन साक्षरता है।’’ यह थीम वर्षपर्यंत चलने वाले कार्यकलापों के लिए माहौल बनाता है जिनका फोकस मतदाता शिक्षा तथा निर्वाचकीय प्रक्रिया में नागरिकों का भरोसा जगाने पर होता है।   




ईसीआई मुख्य वेबसाइट


eci-logo.pngभारत निर्वाचन आयोग एक स्‍वायत्‍त संवैधानिक प्राधिकरण है जो भारत में निर्वाचन प्रक्रियाओं के संचालन के लिए उत्‍तरदायी है। यह निकाय भारत में लोक सभा, राज्‍य सभा, राज्‍य विधान सभाओं और देश में राष्‍ट्रपति एवं उप-राष्‍ट्रपति के पदों के लिए निर्वाचनों का संचालन करता है। निर्वाचन आयोग संविधान के अनुच्‍छेद 324 और बाद में अधिनियमित लोक प्रतिनिधित्‍व अधिनियम के प्राधिकार के तहत कार्य करता है। 

मतदाता हेल्पलाइन ऍप

spacer.pngहमारा नया मोबाइल ऐप ‘मतदाता हेल्‍पलाइन’ प्‍ले स्‍टोर से डाउनलोड करें। ‘मतदाता हेल्‍पलाइन’ एन्‍ड्रॉड ऐप आपको निर्वाचक नामावली में अपना नाम खोजने, ऑनलाइन प्ररूप भरने, निर्वाचनों के बारे में जानने, और सबसे महत्‍वपूर्ण शिकायत दर्ज करने की आसान सुविधा उपलब्‍ध कराता है। आपकी भारत निर्वाचन आयोग के बारे में हरेक बात तक पहुंच होगी। आप नवीनतम  प्रेस विज्ञप्ति, वर्तमान समाचार, आयोजनों,  गैलरी तथा और भी बहुत कुछ देख सकते हैं। 
आप अपने आवेदन प्ररूप और अपनी शिकायत की वस्‍तु स्थिति के बारे में पता कर सकते हैं। डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें। आवेदन के अंदर दिए गए लिंक से अपना फीडबैक देना न भूलें। 

×
×
  • Create New...