मतदाता हेल्पलाइन ऐप (एंड्राइड के लिए)
अंग्रेज़ी में देखें   |   मुख्य विषयवस्तु में जाएं   |   स्क्रीन रीडर एक्सेस   |   A-   |   A+   |   Theme
Jump to content

भारत निर्वाचन आयोग ने श्री अशोक लवासा को विदाई दी I भारत निर्वाचन आयोग ने ऐतिहासिक निर्णयों का खंड VI - “निर्णयों का संकलन” का भी विमोचन किया I


About This File

संख्या. ईसीआई/पीएन/53/2020                                                     28 अगस्त, 2020 

 

प्रेस नोट

भारत निर्वाचन आयोग ने श्री अशोक लवासा को विदाई दी  

भारत निर्वाचन आयोग ने ऐतिहासिक निर्णयों का खंड VI - निर्णयों का संकलन

 का भी विमोचन किया

 

भारत निर्वाचन आयोग ने निवर्तमान निर्वाचन आयुक्त श्री अशोक लवासा, जो मनीला स्‍थित एशियाई विकास बैंक के उपाध्यक्ष जैसे प्रतिष्ठित पद का पदभार ग्रहण करने जा रहे हैं, को गर्मजोशी से विदाई दी। श्री अशोक लवासा ने 23 जनवरी, 2018 को भारत निर्वाचन आयोग में निर्वाचन आयुक्त के रूप में पदभार ग्रहण किया था और वे 31 अगस्त, 2020 तक निर्वाचन आयुक्त के पद पर रहेंगे। 

ec-al.PNG

 श्री अशोक लवासा को विदाई देते हुए, मुख्य निर्वाचन आयुक्त श्री सुनील अरोड़ा ने उन्हें आगे और भी बड़ी चुनौतियों का सामना करते हुए और अधिक उपलब्धियाँ प्राप्त करने की शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग की यह क्षति एशियाई विकास बैंक का मुनाफा है जिनके लिए  कोविड-पश्‍चात् के परिदृष्य में अर्थव्यवस्था के पुनर्गठन के चुनौतीपूर्ण कार्य के लिए बहुपक्षीय मंच पर अब श्री लवासा की प्रतिभा का उपयोग हो सकेगा।  

इस अवसर पर निर्वाचन आयुक्त श्री सुशील चन्द्रा ने अपने भाषण में श्री अशोक लवासा द्वारा पूर्व में वित्त मंत्रालय में किए गए कार्य की सराहना की। उन्होंने कोविड काल में होने वाले निर्वाचनों के लिए विस्तृत दिशा-निर्देश तैयार करने में श्री लवासा के मार्गदर्शन के लिए उनकी विशेष प्रशंसा की।    

श्री अशोक लवासा ने कहा कि वे निर्वाचन आयोग में अपने ढाई वर्ष के कार्यकाल को अविस्मरणीय अनुभव के रूप में याद रखेंगे। उन्होंने स्वीकार किया कि यह निर्णय लेना उनके लिए कठिन था कि वे भारत निर्वाचन आयोग में ही बने रहें या एशियाई विकास बैंक के वैश्विक परिदृश्‍य की ओर जाएं।  

आयोग ने निवर्तमान निदेशक श्री विक्रम बत्रा, निदेशक, निर्वाचन व्यय को भी विदाई दी। भारत निर्वाचन आयोग में अपना कार्यकाल पूरा करके श्री बत्रा अपने संवर्ग में वापस जा रहे हैं।  

जनवरी, 2017 से मई, 2019 अर्थात, लोकसभा साधारण निर्वाचन, 2019 के समापन तक माननीय उच्चतम न्यायालय और विभिन्‍न उच्च न्यायालयों द्वारा दिए गए ऐतिहासिक निर्णयों का खंड VI,  निर्णयों का संकलन का भी आज विमोचन किया गया। अधिकाधिक लोगों तक इसे पहुंचाने के लिए आयोग ने इसके ई-वर्जन https://eci.gov.in/ebooks/landmark-judgment/index.html का भी विमोचन किया। इसमें निर्वाचन प्रक्रिया के विभिन्न पहलुओं, जैसे नाम-निर्देशन, शपथ-पत्र, ईवीएम-वीवीपैट, आदर्श आचार संहिता, भ्रष्ट आचरण और अन्य संबंधित मामलों से संबंधित महत्वपूर्ण निर्णय संकलित हैं। इस खंड में उन निर्णयों की सूची भी है, जिन्‍हें भारत निर्वाचन आयोग द्वारा ऐतिहासिक निर्णयों के पहले पाँच खंडों में पहले ही प्रकाशित किया जा चुका है। इसके अतिरिक्‍त, इस खंड में साधारण निर्वाचन, 2019 के दौरान माननीय उच्चतम न्यायालय और उच्च न्यायालयों में दर्ज 632 मामलों की सूची भी है।  

मुख्य निर्वाचन आयुक्त श्री सुनील अरोड़ा ने अपने संदेश में कहा, “मैं इस आशावादी विश्‍वास पर कायम हूं कि यह प्रकाशन निर्वाचन नियम की हमारी विचार-सीमा को दिशा देगा और संबंधित अधिकारियों को इस बात के लिए प्रोत्‍साहित करेगा कि वे इस व्‍यापक कार्य को इस संतुष्‍टि के साथ करें कि उनके कार्यों को न्यायपालिका से सकारात्‍मक प्रतिक्रिया मिलती रही है।  

श्री अशोक लवासा, निर्वाचन आयुक्त ने अपने संदेश में कहा, “यह खंड हमारे देश के व्‍यापक निर्वाचन कार्य के संचालन संबंधी नियमों की अधिकाधिक जानकारी देगा।” 

श्री सुशील चंद्रा, निर्वाचन आयुक्त ने अपने संबोधन में आशा व्यक्त की कि यह खंड इस देश के सभी नागरिकों के लिए निर्वाचन प्रक्रिया को समझने में सहायक होगा।


ईसीआई मुख्य वेबसाइट


eci-logo.pngभारत निर्वाचन आयोग एक स्‍वायत्‍त संवैधानिक प्राधिकरण है जो भारत में निर्वाचन प्रक्रियाओं के संचालन के लिए उत्‍तरदायी है। यह निकाय भारत में लोक सभा, राज्‍य सभा, राज्‍य विधान सभाओं और देश में राष्‍ट्रपति एवं उप-राष्‍ट्रपति के पदों के लिए निर्वाचनों का संचालन करता है। निर्वाचन आयोग संविधान के अनुच्‍छेद 324 और बाद में अधिनियमित लोक प्रतिनिधित्‍व अधिनियम के प्राधिकार के तहत कार्य करता है। 

मतदाता हेल्पलाइन ऍप

हमारा नया मोबाइल ऐप ‘मतदाता हेल्‍पलाइन’ प्‍ले स्‍टोर से डाउनलोड करें। ‘मतदाता हेल्‍पलाइन’ एन्‍ड्रॉड ऐप आपको निर्वाचक नामावली में अपना नाम खोजने, ऑनलाइन प्ररूप भरने, निर्वाचनों के बारे में जानने, और सबसे महत्‍वपूर्ण शिकायत दर्ज करने की आसान सुविधा उपलब्‍ध कराता है। आपकी भारत निर्वाचन आयोग के बारे में हरेक बात तक पहुंच होगी। आप नवीनतम  प्रेस विज्ञप्ति, वर्तमान समाचार, आयोजनों,  गैलरी तथा और भी बहुत कुछ देख सकते हैं। 
आप अपने आवेदन प्ररूप और अपनी शिकायत की वस्‍तु स्थिति के बारे में पता कर सकते हैं। डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें। आवेदन के अंदर दिए गए लिंक से अपना फीडबैक देना न भूलें। 

×
×
  • Create New...