मतदाता हेल्पलाइन ऐप (एंड्राइड के लिए)
अंग्रेज़ी में देखें   |   मुख्य विषयवस्तु में जाएं   |   स्क्रीन रीडर एक्सेस   |   A-   |   A+   |   थीम
Jump to content

श्री राजीव कुमार ने नए निर्वाचन आयुक्त के रूप में पदभार संभाला


इस फाइल के बारे में

सं. ईसीआई/प्रे.नो./55/2020                    
दिनांक
: 1 सितंबर, 2020

प्रेस नोट

 

श्री राजीव कुमार ने नए निर्वाचन आयुक्त के रूप में पदभार संभाला

 

श्री राजीव कुमार ने आज भारत के नए निर्वाचन आयुक्त (ईसी) के रूप में कार्यभार ग्रहण किया। श्री कुमार भारत निर्वाचन आयोग में मुख्य निर्वाचन आयुक्त श्री सुनील अरोड़ा और निर्वाचन आयुक्त श्री सुशील चंद्रा के साथ कार्य करेंगे। 

19 फरवरी 1960 को जन्मे श्री राजीव कुमार भारतीय प्रशासनिक सेवा के 1984 बैच के अधिकारी हैं। भारत सरकार में 36 वर्षों से अधिक के सेवाकाल के दौरान, श्री कुमार ने केंद्र में विभिन्न मंत्रालयों में और अपने राज्य संवर्ग (कैडर) बिहार/झारखंड में काम किया है।

 

ec-rk.jpg

श्री राजीव कुमार भारत के नए निर्वाचन आयुक्त के रूप में पदभार ग्रहण करते हुए

 बी.एससी, एलएल.बी, पीजीडीएम और एमए पब्लिक पॉलिसी की अपनी अकादमिक डिग्री हासिल करने वाले श्री कुमार को सामाजिक क्षेत्र, पर्यावरण और वन, मानव संसाधन, वित्त और बैंकिंग के क्षेत्रों में कार्य करने का व्यापक अनुभव है।

 श्री कुमार में प्रौद्योगिकी अनुप्रयोगों के उपयोग के साथ-साथ अधिक पारदर्शिता लाने व बिचौलियों को समाप्त करते हुए नागरिकों तक सीधे सेवाएं पहुंचाने हेतु मौजूदा नीति व्‍यवस्‍था में संशोधन लाने की गहरी प्रतिबद्धता है। श्री कुमार भारत सरकार के वित्त सचिव के पद से फरवरी 2020 में सेवानिवृत्त हुए। इसके बाद उन्हें सार्वजनिक उद्यम चयन बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में अप्रैल 2020 को नियुक्त किया गया था और 31 अगस्त 2020 को उन्‍होंने इस पद से इस्तीफा दे दिया। श्री कुमार 2015-17 के दौरान कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग में स्थापना अधिकारी भी रह चुके हैं और इससे पहले वे व्यय विभाग में संयुक्त सचिव के रूप में और जनजातीय मामले मंत्रालय, पर्यावरण और वन मंत्रालय के साथ-साथ राज्य कैडर में शिक्षा विभाग में भी कार्य कर चुके हैं। 

श्री राजीव कुमार भारतीय शास्त्रीय एवं भक्ति संगीत में गहरी रुचि रखने के साथ-साथ उत्सुक ट्रेकर भी हैं। 


ईसीआई मुख्य वेबसाइट


eci-logo.pngभारत निर्वाचन आयोग एक स्‍वायत्‍त संवैधानिक प्राधिकरण है जो भारत में निर्वाचन प्रक्रियाओं के संचालन के लिए उत्‍तरदायी है। यह निकाय भारत में लोक सभा, राज्‍य सभा, राज्‍य विधान सभाओं और देश में राष्‍ट्रपति एवं उप-राष्‍ट्रपति के पदों के लिए निर्वाचनों का संचालन करता है। निर्वाचन आयोग संविधान के अनुच्‍छेद 324 और बाद में अधिनियमित लोक प्रतिनिधित्‍व अधिनियम के प्राधिकार के तहत कार्य करता है। 

मतदाता हेल्पलाइन ऍप

हमारा मोबाइल ऐप ‘मतदाता हेल्‍पलाइन’ प्‍ले स्‍टोर एवं ऐप स्टोर से डाउनलोड करें। ‘मतदाता हेल्‍पलाइन’ ऐप आपको निर्वाचक नामावली में अपना नाम खोजने, ऑनलाइन प्ररूप भरने, निर्वाचनों के बारे में जानने, और सबसे महत्‍वपूर्ण शिकायत दर्ज करने की आसान सुविधा उपलब्‍ध कराता है। आपकी भारत निर्वाचन आयोग के बारे में हरेक बात तक पहुंच होगी। आप नवीनतम  प्रेस विज्ञप्ति, वर्तमान समाचार, आयोजनों,  गैलरी तथा और भी बहुत कुछ देख सकते हैं। 
आप अपने आवेदन प्ररूप और अपनी शिकायत की वस्‍तु स्थिति के बारे में पता कर सकते हैं। डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें। आवेदन के अंदर दिए गए लिंक से अपना फीडबैक देना न भूलें। 

×
×
  • Create New...