मतदाता हेल्पलाइन ऐप (एंड्राइड के लिए)
अंग्रेज़ी में देखें   |   मुख्य विषयवस्तु में जाएं   |   स्क्रीन रीडर एक्सेस   |   A-   |   A+   |   Theme
Jump to content

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा “कोविड-19 के दौरान निर्वाचनों का आयोजन करने के लिए मुद्दे, चुनौतियां और प्रोटोकॉलः देशों के अनुभव साझा करना” विषय पर अंतर्राष्ट्रीय वेबिनार की मेजबानी करना


About This File

सं.  भानिआ/प्रेसनोट/59/2020
दिनांकः  20 सितंबर, 2020

प्रेस नोट

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा कोविड-19 के दौरान निर्वाचनों का आयोजन करने के लिए मुद्दे, चुनौतियां और प्रोटोकॉलः देशों के अनुभव साझा करना विषय पर अंतर्राष्ट्रीय वेबिनार की मेजबानी करना

      भारत निर्वाचन आयोग विश्व निर्वाचन निकाय संघ (ए-वेब) की अध्यक्षता का अपना एक वर्ष पूरा करने के अवसर पर कोविड-19 के दौरान निर्वाचनों का आयोजन करने के लिए मुद्दे, चुनौतियां और नयाचारः देशों के अनुभव साझा करना थीम पर 21 सितंबर, 2020 को एक अंतर्राष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन करेगा।

2.    विश्व निर्वाचन निकाय संघ (ए-वेब) पूरे विश्व में निर्वाचन प्रबंधन निकायों का सबसे बड़ा संघ है। वर्तमान में, इसके 115 निर्वाचन प्रबंधन निकाय सदस्य हैं और 16 क्षेत्रीय संघ/ संगठन इसके सहयोगी सदस्य हैं। वर्ष 2011-12 से ही ए-वेब के गठन की प्रक्रिया में भारत निर्वाचन आयोग गहनता से जुड़ा रहा है। भारत निर्वाचन आयोग ने 3 सितंबर, 2019 को बेंगलुरू में ए-वेब की चौथी महासभा की मेजबानी की थी, और वर्ष 2019-2021 की अवधि के लिए ए-वेब की अध्यक्षता ग्रहण की।

      श्री सुनील अरोड़ा, भारत के मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने 3 सितंबर, 2019 को बेंगलुरू में वर्ष 2019-2021 के कार्यकाल के लिए विश्व निर्वाचन निकाय संघ की अध्यक्षता ग्रहण की।

3.    ए-वेब कार्यकारी निदेशक मंडल की 2 सितंबर, 2019 को बेंगलुरू में हुई असाधारण बैठक में लिए गए निर्णय के अनुसार, सर्वोत्तम पद्धतियों को साझा करने और ए-वेब सदस्यों के अधिकारियों की क्षमता निर्माण के लिए विश्व स्तरीय प्रलेखन, अनुसंधान और प्रशिक्षण हेतु नई दिल्ली में एक इंडिया ए-वेब सेंटर बनाने का निर्णय लिया गया है। इस सेंटर के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने समस्त संसाधन प्रदान किए हैं। श्री सुनील अरोड़ा, भारत के माननीय मुख्य निर्वाचन आयुक्त एवं अध्यक्ष, ए-वेब की अगुवाई में इंडिया ए-वेब सेंटर के तत्त्वाधान में कई पहल की जा रही हैं।

4     इंडिया ए-वेब सेंटर द्वारा आयोजित किया जाने वाला यह पहला वेबिनार है। विश्व भर के 45 देशों (नामतः अंगोला, अर्जेंटीना, आस्ट्रेलिया, बांग्लादेश. भूटान, बोस्निया और हर्जेगोविना, बोत्सवाना, ब्राजील, कंबोडिया, कैमरून, कोलंबिया लोकतांत्रिक कांगों गणराज्य, डोमिनिका, अल साल्वाडोर, इथियोपिया, फिज़ी, जार्जिया, इंडोनेशिया, जार्डन, कज़ाकिस्तान, कोरिया गणराज्य, किर्गिज़ गणतंत्र, लाइबेरिया, मलावी, मालदीव, माल्डोवा, मंगोलिया, मोज़ाम्बिक, नाइजीरीया, फिलिस्तीन, फिलीपींस, रोमानिया, रूस, साओ टोम और प्रिंसिप, सोलोमन द्वीप, सिएरा लियोन, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, सूरीनाम, स्वीडन, ताइवान, टोंगा, तुर्की, उज्बेक्स्तान और ज़ाम्बिया) के 120 से अधिक प्रतिनिधि और 4 अंतर्राष्ट्रीय संगठन (नामतः अंतर्राष्ट्रीय आईडीईए, इंटरनेशनल फांउडेशन ऑफ इलेक्टोरल सिस्टम (आईएफईएस) एसोसिएशन ऑफ वर्ल्ड इलेक्शन बाडीज (ए-वेब) और यूरोपियन सेंटर फार इलेक्शन इस वेबिनार में भाग लेंगे।

5.    अस्तित्व में आने के कुछ समय के भीतर ही इंडिया ए-वेब सेंटर ने दो अत्यधिक उपयोगी प्रकाशन नामतः ब्रीफ प्रोफाइल ऑफ द कंट्रीज, मेम्बर ईएमबी एंड पार्टनर आर्गेनाइजेशन ऑफ ए-वेब और कोविड 19 एंड इंटरनेशनल इलेक्शन एक्सपीरियंसनिकाले जिसे पूरे ए-वेब समुदाय के लाभ हेतु वेबिनार में जारी किया जाएगा। यह सेंटर कई प्रकाशन और दस्तावेज़ जारी करने जा रहा है जिसमें एक विश्व स्तरीय तिमाही पत्रिका ए-वेब इंडिया जर्नल ऑफ इलेक्शंस भी शामिल है। वेबिनार में पत्रिकाओं संबंधी एक विवरणिका (ब्रोशर) भी जारी की जाएगी।

6.    वेबिनार में प्रतिभागी निर्वाचन प्रबंधन निकायों और संगठनों द्वारा प्रस्तुतियां दी जाएंगी। प्रथम सत्र, जिसकी अध्यक्षता श्री सुशील चंद्रा, माननीय निर्वाचन आयुक्त करेंगे. में फिज़ी, कोरिया गणराज्य, मंगोलिया और ताइवान और इनके साथ ही इंटरनेशनल आई डी ई ए और ए-वेब की प्रस्तुतियां शामिल होंगी जिनमें ये निर्वाचन प्रबंधन निकाय और संगठन कोविड-19 के दौरान निर्वाचनों के आयोजन में सामने आई चुनौतियों और अनुभवों तथा परिप्रेक्ष्य(दृष्टिकोण) को साझा करेंगे। द्वितीय सत्र, जिसकी अध्यक्षता श्री राजीव कुमार, माननीय निर्वाचन आयुक्त करेंगे, में दक्षिण कोरिया, इंडोनेशिया, बांग्लादेश, भारत, मालावी और आईएफईएस की प्रस्तुतियां दी जाएंगी।

7.    आशा है कि कोविड-19 महामारी के इस चुनौतीपूर्ण माहौल में स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी और सुरक्षित निर्वाचन सुनिश्चित करने के लिए 21 सितंबर, 2020 को होने वाले अंतरराष्ट्रीय वेबिनार में पारस्परिक संवाद एवं विचार-विमर्श, सभी प्रतिभागियों के लिए सुझावों का आदान-प्रदान करने और एक दूसरे से सीखने का महत्वपूर्ण अवसर प्रदान करेंगे।


ईसीआई मुख्य वेबसाइट


eci-logo.pngभारत निर्वाचन आयोग एक स्‍वायत्‍त संवैधानिक प्राधिकरण है जो भारत में निर्वाचन प्रक्रियाओं के संचालन के लिए उत्‍तरदायी है। यह निकाय भारत में लोक सभा, राज्‍य सभा, राज्‍य विधान सभाओं और देश में राष्‍ट्रपति एवं उप-राष्‍ट्रपति के पदों के लिए निर्वाचनों का संचालन करता है। निर्वाचन आयोग संविधान के अनुच्‍छेद 324 और बाद में अधिनियमित लोक प्रतिनिधित्‍व अधिनियम के प्राधिकार के तहत कार्य करता है। 

मतदाता हेल्पलाइन ऍप

हमारा नया मोबाइल ऐप ‘मतदाता हेल्‍पलाइन’ प्‍ले स्‍टोर से डाउनलोड करें। ‘मतदाता हेल्‍पलाइन’ एन्‍ड्रॉड ऐप आपको निर्वाचक नामावली में अपना नाम खोजने, ऑनलाइन प्ररूप भरने, निर्वाचनों के बारे में जानने, और सबसे महत्‍वपूर्ण शिकायत दर्ज करने की आसान सुविधा उपलब्‍ध कराता है। आपकी भारत निर्वाचन आयोग के बारे में हरेक बात तक पहुंच होगी। आप नवीनतम  प्रेस विज्ञप्ति, वर्तमान समाचार, आयोजनों,  गैलरी तथा और भी बहुत कुछ देख सकते हैं। 
आप अपने आवेदन प्ररूप और अपनी शिकायत की वस्‍तु स्थिति के बारे में पता कर सकते हैं। डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें। आवेदन के अंदर दिए गए लिंक से अपना फीडबैक देना न भूलें। 

×
×
  • Create New...