मतदाता हेल्पलाइन ऐप (एंड्राइड के लिए)
अंग्रेज़ी में देखें   |   मुख्य विषयवस्तु में जाएं   |   स्क्रीन रीडर एक्सेस   |   A-   |   A+   |   Theme
Jump to content

भारत निर्वाचन आयोग बिहार विधान सभा निर्वाचनों के लिए अंतर्राष्ट्रीय निर्वाचन आगंतुक कार्यक्रम 2020 की मेजबानी करेगा [05-07 नवम्बर 2020] 


About This File

सं. ईसीआई/प्रे. नो./87/2020
दिनांकः 4 नवम्बर, 2020

प्रेस नोट

 भारत निर्वाचन आयोग बिहार विधान सभा निर्वाचनों के लिए अंतर्राष्ट्रीय निर्वाचन आगंतुक कार्यक्रम 2020 की मेजबानी करेगा

[05-07 नवम्बर 2020] 

भारत निर्वाचन आयोग वर्तमान में चल रहे बिहार विधान सभा निर्वाचनों के संदर्भ में, 05-07 नवंबर, 2020 से विदेशी निर्वाचन प्रबंधन निकायों (ईएमबी)/संगठनों के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय वर्चुअल निर्वाचन आगंतुक कार्यक्रम 2020 (आईईवीपी) का आयोजन कर रहा है। 

अतीत में, भारत निर्वाचन आयोग ने 2014 के लोकसभा निर्वाचनों में विदेशी ईएमबी/संगठनों के लिए अंतर्राष्ट्रीय निर्वाचन आगंतुक कार्यक्रम (आईईवीपी) का आयोजन किया है; कुछ राज्य विधानसभाओं के लिए फरवरी/मार्च 2017 में निर्वाचन और मई 2019 में लोकसभा निर्वाचन।  

बिहार में 72 मिलियन से अधिक मतदाता हैं जो कोविड-19 महामारी के बीच अबतक मतदान करने वालो में दुनिया में सबसे अधिक में से एक है। यह हमें महामारी की अवधि के दौरान हमारी सर्वोत्तम पद्धतियों और हमारी मतदान प्रक्रिया के संचालन के अनुभव को साझा करने का अवसर प्रदान करता है। 

अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, कंबोडिया, इंडोनेशिया, मलावी, मालदीव, माल्डोवा, मंगोलिया, मॉरीशस, नेपाल, फिलीपींस, सूरीनाम, त्रिनिदाद और टोबैगो, यूक्रेन, उजबेकिस्तान और जाम्बिया आदि सहित दुनिया भर के 40 से अधिक देशों से प्रतिनिधियों और 3 अंतरराष्ट्रीय संगठनों (नामतः इंटरनेशनल आईडीईए, इंटरनेशनल फाउंडेशन ऑफ इलेक्टोरल सिस्टम (आईएफईएस) और एसोसिएशन ऑफ वर्ल्ड इलेक्शन बॉडीज (-वेब) को आईईवीपी 2020 में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया है। 

आईईवीपी 2020 के कार्यक्रम में 05 नवंबर 2020 को एक ऑनलाइन ब्रीफिंग सत्र शामिल है, जो प्रतिभागियों को भारतीय निर्वाचन प्रक्रिया के बड़े परिदृश्‍य मतदाता सुविधा पर ईसीआई द्वारा की गई नई पहल, पारदर्शिता और निर्वाचन प्रणाली की सुगमता; और प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण की बदलती जरूरतों पर भारत निर्वाचन आयोग की प्रतिक्रिया का अवलोकन प्रदान करेगा। उद्घाटन सत्र में प्रमुख संबोधन मुख्य निर्वाचन आयुक्त श्री सुनील अरोड़ा करेंगे। सत्र को निर्वाचन आयुक्त श्री राजीव कुमार और श्री सुशील चंद्रा भी संबोधित करेंगे। 

दूसरे दिन, 06 नवंबर 2020 को, कार्यक्रम मतदाता जागरूकता के लिए आयोग के प्रमुख कार्यक्रम-स्वीप (सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा और निर्वाचक सहभागिता) का एक अनूठा अवलोकन प्रदान करेगा। बिहार के मुख्य निर्वाचन अधिकारी राज्य के अनुभवों को वैश्विक दर्शकों के साथ साझा करेंगे। 

07 नवंबर 2020 को, प्रतिभागियों को बिहार में मतदान केंद्रों के वर्चुअल दौरे के लिए आमंत्रित किया जा रहा है। यात्रा को विशेष फुटेज, निर्वाचन प्रक्रिया का एक पूर्वाभ्यास और स्वतंत्र, निष्पक्ष, सहभागितापूर्ण और सुरक्षित निर्वाचन के लिए मतदान केंद्र पर विभिन्न व्यवस्थाओं द्वारा प्रवर्तित किया जाएगा।


ईसीआई मुख्य वेबसाइट


eci-logo.pngभारत निर्वाचन आयोग एक स्‍वायत्‍त संवैधानिक प्राधिकरण है जो भारत में निर्वाचन प्रक्रियाओं के संचालन के लिए उत्‍तरदायी है। यह निकाय भारत में लोक सभा, राज्‍य सभा, राज्‍य विधान सभाओं और देश में राष्‍ट्रपति एवं उप-राष्‍ट्रपति के पदों के लिए निर्वाचनों का संचालन करता है। निर्वाचन आयोग संविधान के अनुच्‍छेद 324 और बाद में अधिनियमित लोक प्रतिनिधित्‍व अधिनियम के प्राधिकार के तहत कार्य करता है। 

मतदाता हेल्पलाइन ऍप

हमारा नया मोबाइल ऐप ‘मतदाता हेल्‍पलाइन’ प्‍ले स्‍टोर से डाउनलोड करें। ‘मतदाता हेल्‍पलाइन’ एन्‍ड्रॉड ऐप आपको निर्वाचक नामावली में अपना नाम खोजने, ऑनलाइन प्ररूप भरने, निर्वाचनों के बारे में जानने, और सबसे महत्‍वपूर्ण शिकायत दर्ज करने की आसान सुविधा उपलब्‍ध कराता है। आपकी भारत निर्वाचन आयोग के बारे में हरेक बात तक पहुंच होगी। आप नवीनतम  प्रेस विज्ञप्ति, वर्तमान समाचार, आयोजनों,  गैलरी तथा और भी बहुत कुछ देख सकते हैं। 
आप अपने आवेदन प्ररूप और अपनी शिकायत की वस्‍तु स्थिति के बारे में पता कर सकते हैं। डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें। आवेदन के अंदर दिए गए लिंक से अपना फीडबैक देना न भूलें। 

×
×
  • Create New...