मतदाता हेल्पलाइन ऐप (एंड्राइड के लिए)
अंग्रेज़ी में देखें   |   मुख्य विषयवस्तु में जाएं   |   स्क्रीन रीडर एक्सेस   |   A-   |   A+   |   थीम
Jump to content

श्री अनूप चंद्र पाण्डेय ने नए निर्वाचन आयुक्त के रूप में पदभार ग्रहण किया


इस फाइल के बारे में

सं. ईसीआई/प्रे. नो./68/2021
दिनांकः 9 जून, 2021

 

प्रेस नोट 

श्री अनूप चंद्र पाण्डेय ने नए निर्वाचन आयुक्त के रूप में पदभार ग्रहण किया 

श्री अनूप चंद्र पाण्डेय ने आज भारत के नए निर्वाचन आयुक्त (ईसी) के रूप में पदभार ग्रहण किया। श्री पाण्डेय मुख्य निर्वाचन आयुक्त श्री सुशील चंद्रा की अध्यक्षता और निर्वाचन आयुक्त श्री राजीव कुमार वाले तीन सदस्यीय निकाय में द्वितीय निर्वाचन आयुक्त के रूप में भारत निर्वाचन आयोग में शामिल हुए।

 ec-ac.jpg.729eeb300e576ff391506ce7644f4014.jpg

15 फरवरी 1959 को जन्मे श्री अनूप चंद्र पाण्डेय 1984 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी रह चुके हैं। भारत सरकार की प्रतिष्ठित सेवा के लगभग 37 वर्षों की अवधि के दौरान, श्री पाण्डेय ने केंद्र तथा उत्तर प्रदेश के अपने राज्य संवर्ग के विभिन्न मंत्रालयों और विभागों में काम किया है। 

कैरियर ब्यूरोक्रेट, श्री अनूप चंद्र पाण्डेय ने पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री और पंजाब विश्वविद्यालय से मैटेरियल मैंनेजमेंट में मास्टर डिग्री प्राप्त की है। इतिहास के अध्ययन में गहरी रुचि रखने वाले श्री अनूप चंद्र ने मगध विश्वविद्यालय से प्राचीन भारतीय इतिहास में डॉक्टरेट ऑफ फिलॉसफी की उपाधि प्राप्त की है। 

श्री पाण्डेय, अगस्त 2019 में उत्तर प्रदेश सरकार के मुख्य सचिव के रूप में सेवानिवृत्त हुए। भारत निर्वाचन आयोग में शामिल होने से पहले, श्री पाण्डेय ने राष्ट्रीय हरित अधिकरण निरीक्षण समिति, उत्तर प्रदेश के सदस्य के रूप में कार्य किया। 

मुख्य सचिव के रूप में उनके प्रशासनिक नेतृत्व में, राज्य ने 2019 में प्रयागराज में कुंभ मेला और वाराणसी में प्रवासी भारतीय दिवस का सफलतापूर्वक आयोजन किया। 

इससे पहले, श्री अनूप चंद्र ने राज्य के औद्योगिक विकास आयुक्त के रूप में कार्य किया और वर्ष 2018 में लखनऊ में एक मेगा इन्वेस्टर समिट का सफलतापूर्वक आयोजन किया। उन्होंने सिंगल विंडो निवेशमित्र पोर्टल सहित उद्योगों और कारोबारी क्षेत्र में विभिन्न नीतिगत सुधारों की भी शुरुआत की। 

अपर मुख्य सचिव (वित्त), उत्तर प्रदेश सरकार में श्री पाण्डेय के प्रयासों से उत्तर प्रदेश कृषि ऋण माफी योजना का सफल अभिकल्पन, आयोजना और कार्यान्वयन हुआ। 

श्री पाण्डेय ने केंद्र सरकार में अपनी प्रतिनियुक्ति के दौरान विविध विभागों का कार्यभार संभाला है। उन्होंने अपर सचिव, रक्षा मंत्रालय और संयुक्त सचिव, श्रम और रोजगार मंत्रालय, भारत सरकार के रूप में कार्य किया, जहां उन्होंने जी20 (G20) और अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन जैसे विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर देश का प्रतिनिधित्व किया। वह स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और उपभोक्ता मामले विभाग में निदेशक भी थे। 

श्री पाण्डेय की लेखन में गहरी रुचि है और उन्होंने "प्राचीन भारत में शासन" शीर्षक नामक एक पुस्तक लिखी है, जिसमें ऋग्वैदिक काल से 650 ईस्वी तक प्राचीन भारतीय सिविल सेवा के विकास, प्रकृति, कार्यक्षेत्र, कार्यों और सभी संबंधित पहलुओं का अन्वेषण किया गया है। 

 ec-acp1.thumb.jpg.72ab83aacebd47e4e6e011969ecfff81.jpg

(मुख्य निर्वाचन आयुक्त, श्री सुशील चंद्रा और निर्वाचन आयुक्त श्री राजीव कुमार द्वारा, निर्वाचन आयुक्त श्री अनूप चंद्र पाण्डेय का औपचारिक स्वागत किया गया)

 Share


ईसीआई मुख्य वेबसाइट


eci-logo.pngभारत निर्वाचन आयोग एक स्‍वायत्‍त संवैधानिक प्राधिकरण है जो भारत में निर्वाचन प्रक्रियाओं के संचालन के लिए उत्‍तरदायी है। यह निकाय भारत में लोक सभा, राज्‍य सभा, राज्‍य विधान सभाओं और देश में राष्‍ट्रपति एवं उप-राष्‍ट्रपति के पदों के लिए निर्वाचनों का संचालन करता है। निर्वाचन आयोग संविधान के अनुच्‍छेद 324 और बाद में अधिनियमित लोक प्रतिनिधित्‍व अधिनियम के प्राधिकार के तहत कार्य करता है। 

मतदाता हेल्पलाइन ऍप

हमारा मोबाइल ऐप ‘मतदाता हेल्‍पलाइन’ प्‍ले स्‍टोर एवं ऐप स्टोर से डाउनलोड करें। ‘मतदाता हेल्‍पलाइन’ ऐप आपको निर्वाचक नामावली में अपना नाम खोजने, ऑनलाइन प्ररूप भरने, निर्वाचनों के बारे में जानने, और सबसे महत्‍वपूर्ण शिकायत दर्ज करने की आसान सुविधा उपलब्‍ध कराता है। आपकी भारत निर्वाचन आयोग के बारे में हरेक बात तक पहुंच होगी। आप नवीनतम  प्रेस विज्ञप्ति, वर्तमान समाचार, आयोजनों,  गैलरी तथा और भी बहुत कुछ देख सकते हैं। 
आप अपने आवेदन प्ररूप और अपनी शिकायत की वस्‍तु स्थिति के बारे में पता कर सकते हैं। डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें। आवेदन के अंदर दिए गए लिंक से अपना फीडबैक देना न भूलें। 

×
×
  • Create New...