मतदाता हेल्पलाइन ऐप (एंड्राइड के लिए)
अंग्रेज़ी में देखें   |   मुख्य विषयवस्तु में जाएं   |   स्क्रीन रीडर एक्सेस   |   A-   |   A+   |   थीम
Jump to content

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता जागरूकता पर रेडि‍यो जॉकी के लिए एक कार्यशाला का आयोजन करना।


संचार
 Share

3 Screenshots

इस फाइल के बारे में

फाइल नं. ईसीआई/प्रेस नोट/7/2019        दिनांक: 21 जनवरी, 2019

प्रेस नोट

विषय:- भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता जागरूकता पर रेडि‍यो जॉकी के लिए एक कार्यशाला का आयोजन करना।  

भारत निर्वाचन आयोग ने आकाशवाणी (ऑल इंडिया रेडियो) और विभि‍न्‍न निजी एफ एम चैनलों सहित प्रमुख एफ एम चैनलों के रेडियो जॉकी (आर जे) के लिए एक कार्यशाला का आयोजन किया। प्रमुख एफ एम चैनलों अर्थात बिग एफ एम, रेड एफ एम, फीवर 104 एफ एम, रेडियो नशा, इश्‍क एफ एम और रेडियो सिटी से कुल 19 रेडियो जॉकी ने 2 घंटे के इंटरएक्‍ट‍िव सत्र में भाग लिया, जहां उन्‍होंने मतदाता शि‍क्षा के प्रसार के लिए कई गतिविधि‍यों में भाग लिया।

यह कार्यशाला मुख्‍य हितधारकों के साथ आयोग द्वारा आयोजित किए गए कार्यक्रम का एक हिस्‍सा है। एफ एम रेडियो ऐसे महत्‍वपूर्ण माध्‍यमों में से एक है, जो मतदाओं को निर्वाचन तंत्र से जोड़ता है। कार्यशाला का आयोजन रेडियो जॉकी को निर्वाचन प्रक्र‍िया से परिचि‍त करवाने के लिए किया गया था ताकि वे अपने श्रोताओं में सूचना के व्‍यापक और सटीक प्रचार-प्रसार करने में मदद कर सकें।

PN9-1.PNG

सत्र की शुरूआत श्री ए.के.पाठक, सचिव, भारत निर्वाचन आयोग द्वारा कार्यशाला के परिचय के साथ हुई, जिसके बाद, प्रतिभागियों को लोक सभा निर्वाचन, 2019 से पहले और  ईवीएम, वीवीपीएटी जागरूकता ‘निर्वाचक नामावली पर अपने विवरणों को सत्‍यापित करें’ संबंधी  अभियान पर विशेष ध्‍यान देने के साथ आयोग द्वारा मतदाता शि‍क्षा की विभि‍न्‍न पहलों पर सूचना उपलब्‍ध करवाई गई थी। इसके बाद प्रतिभागियों ने मतदाता जागरूकता मंच/निर्वाचक साक्षरता क्‍लब्‍स के ‘अपने मतपत्र का निर्माण करें ’ नामक एक गतिविधि‍ के हिस्‍से के रूप में डमी मतपत्र बनाया।  

PN9-2.PNG

निदेशक, सुश्री पदमा आंगमो ने प्रतिभागियों के साथ बातचीत की, जिसमें उन्‍होंने अपने प्रश्‍नों पर चर्चा की और संगठि‍त तरीके से मतदाता जागरूकता पर ईसीआई के साथ सहयोग को आगे बढ़ाने का आश्‍वासन दिया। उनकी बातचीत के बाद एक क्‍वि‍ज हुआ, जिसमें रोचक प्रश्‍नों के माध्‍यम से मतदाता जागरूकता पर बुनियादी जानकारी दी गई। सत्र का समापन श्री सुजीत कुमार मिश्रा, अवर सचिव, भारत निर्वाचन आयोग के धन्‍यवाद ज्ञापन के साथ हुआ।

                                       


What's New in Version Friday 26 April 2019 11:30

Released

Hindi version added


जारी करने की तिथि

Monday 21 January 2019
 Share


ईसीआई मुख्य वेबसाइट


eci-logo.pngभारत निर्वाचन आयोग एक स्‍वायत्‍त संवैधानिक प्राधिकरण है जो भारत में निर्वाचन प्रक्रियाओं के संचालन के लिए उत्‍तरदायी है। यह निकाय भारत में लोक सभा, राज्‍य सभा, राज्‍य विधान सभाओं और देश में राष्‍ट्रपति एवं उप-राष्‍ट्रपति के पदों के लिए निर्वाचनों का संचालन करता है। निर्वाचन आयोग संविधान के अनुच्‍छेद 324 और बाद में अधिनियमित लोक प्रतिनिधित्‍व अधिनियम के प्राधिकार के तहत कार्य करता है। 

मतदाता हेल्पलाइन ऍप

हमारा मोबाइल ऐप ‘मतदाता हेल्‍पलाइन’ प्‍ले स्‍टोर एवं ऐप स्टोर से डाउनलोड करें। ‘मतदाता हेल्‍पलाइन’ ऐप आपको निर्वाचक नामावली में अपना नाम खोजने, ऑनलाइन प्ररूप भरने, निर्वाचनों के बारे में जानने, और सबसे महत्‍वपूर्ण शिकायत दर्ज करने की आसान सुविधा उपलब्‍ध कराता है। आपकी भारत निर्वाचन आयोग के बारे में हरेक बात तक पहुंच होगी। आप नवीनतम  प्रेस विज्ञप्ति, वर्तमान समाचार, आयोजनों,  गैलरी तथा और भी बहुत कुछ देख सकते हैं। 
आप अपने आवेदन प्ररूप और अपनी शिकायत की वस्‍तु स्थिति के बारे में पता कर सकते हैं। डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें। आवेदन के अंदर दिए गए लिंक से अपना फीडबैक देना न भूलें। 

×
×
  • Create New...