मतदाता हेल्पलाइन ऐप (एंड्राइड के लिए)
अंग्रेज़ी में देखें   |   मुख्य विषयवस्तु में जाएं   |   स्क्रीन रीडर एक्सेस   |   A-   |   A+   |   Theme
Jump to content

  • भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाईट की अभिगम्यता संबंधी विशेषताएं


    ECI

    अभिगम्यता विशेषताएं

    भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट अभिगम्यता को ध्यान में रखकर डिजाइन और तैयार की गई है, वेबसाइट देखने वाले सभी आगंतुकों को समान अभिगम प्राप्त है, और वे साइट पर समान रूप से जानकारी प्राप्‍त कर सकते हैं। वेबसाइट में शामिल अभिगम्यता विशेषताएं अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुरूप हैं।

    वेबसाइट को अभिगम्य बनाने के लिए इसमें शामिल की गई विशेषताएं निम्नानुसार हैं:

    मुख्य विषय-वस्तु पर जाएं:

    वेब पृष्ठ पर कीबोर्ड का उपयोग करके बार-बार नेविगेशन के माध्यम से मुख्य विषय-वस्तु पर जाने के बजाए तत्काल अभिगम प्रदान किया गया है।

    स्क्रीन रीडर अभिगम:

    यह व्यवस्था दृष्टि बाधित लोगों को स्क्रीन रीडर जैसी सहायक प्रौद्योगिकियों का उपयोग करके वेबसाइट का अभिगम करने में सक्षम बनाएगा। वेबसाइट की सूचना विभिन्न स्क्रीन रीडरों पर अभिगम्य है।

    विवरणात्मक लिंक टेक्स्ट:

    केवल 'और पढ़ें' तथा 'यहां क्लिक करें' जैसे शब्दों का उपयोग करने के स्थान पर विवरणात्मक वाक्यांशों का उपयोग करके लिंक का संक्षिप्त विवरण प्रदान किया गया है। इसके अलावा, यदि कोई लिंक नई विंडों में कोई वेबसाइट खोलता है तो विवरण में उसका स्पष्ट उल्लेख होता है।

    फाइल के प्रकार और फाइल के आकार की पहचान:

    प्रयोक्ताओं की सहायता के लिए टेक्स्ट लिंक के भीतर पीडीएफ, वर्ड, एक्सल जैसे वैकल्पिक फाइल प्रकारों के साथ साथ फाइल के आकार के बारे में भी सूचना दी गई है। इसके अलावा, लिंकों में विभिन्न फाइल प्रकारों के लिए आइकॉन दिए गए हैं। इससे प्रयोक्ताओं को निर्णय लेने में सहायता मिलती है कि वे उक्त लिंक का अभिगम करना चाहते हैं या नहीं। उदाहरण के लिए यदि लिंक कोई पीडीएफ फाइल खोलता है तो लिंक टेक्स्ट इसके फाइल आकार और प्रकार का स्पष्ट उल्लेख करता है।

    सहायक यूआरएल:

    वेबसाइट के प्रत्येक पृष्ठ पर एक विशिष्ट सहायक यूआरएल होता है।

    तालिका शीर्षक:

    तालिका का शीर्षक मार्क होता है और प्रत्येक पंक्ति में अपनी तदनुरूपी सेल्स के साथ संबद्ध होता है। यह प्रयोक्ता के लिए किसी सेल के कॉलम और पंक्ति शीर्षक को पढ़ने हेतु स्क्रीन रीडर को सक्षम बनाता है।

    तालिका कैप्शन और सार:

    तालिका कैप्शन विनिर्दिष्ट किया हुआ होता है जो लेबल के रूप में कार्य करता है जिसमें यह संकेत रहता है कि तालिका में किस प्रकार का डाटा दिया गया है। इसके अलावा, स्क्रीन रीडर प्रयोक्ता को तालिका में दी गई सूचना को आसानी से समझने में समर्थ बनाने के लिए विवरण प्रदान करने हेतु सार का स्पष्ट उल्लेख किया गया है।

    शीर्षक (हेडिंग्स):

    वेब पृष्ठ की विषय-वस्तु को उपयुक्त शीर्षक और उप-शीर्षक, जो पठनीय संरचना प्रदान करते है, का उपयोग करके व्यवस्थित किया जाता है। एच 1 मुख्य शीर्षक का संकेत देता है, जबकि एच 2 उप-शीर्षक का संकेत देता है। इसके अलावा, पठनीयता में सुधार करने के लिए उपयुक्त शीर्षक प्रदान किए गए हैं।

    नाम (टाइटिल):

    प्रत्येक वेब पृष्ठ का एक उपयुक्त नाम विनिर्दिष्ट किया गया है जो आसानी से पृष्ठ की विषय-वस्तु समझने में आपकी सहायता करता है।

    वैकल्पिक टेक्स्ट:

    दृष्टि नि:शक्त प्रयोक्ताओं के लिए इमेज का संक्षिप्त विवरण दिया जाता है। यदि आप किसी ऐसे ब्राउजर का उपयोग कर रहे हैं जो जो केवल टेक्स्ट का सपोर्ट करता है या उसने इमेज डिस्प्ले को बंद कर दिया हो तो भी आप इमेज की अनुपस्थिति में वैकल्पिक टेक्स्ट पढ़कर जान सकते हैं कि इमेज किस बारे में है। इसके अलावा, कुछ ब्राउजर प्रयोक्ता द्वारा माउस प्वाइंटर को इमेज के उपर मूव करने पर टूलटिप के रूप में वैकल्पिक टेक्स्ट का डिस्प्ले करते हैं।

    लेबल एसोसिएशन से सुस्पष्टता:

    लेबल अपने संबंधित कंट्रोल जैसे कि टेक्स्ट बाक्स, चेक बाक्स, रेडियो बटन और ड्राप-डाउन लिस्ट से संबद्ध होता है। यह किसी रूप पर नियंत्रण करने के लिए लेबलों को निर्धारित करने के लिए सहायक उपकरणों को समर्थ बनाता है।

    संगत नेविगेशन व्यवस्था:

    पूरी वेबसाइट पर नेविगेशन के संगत साधन और प्रस्तुतिकरण की पद्धति को शामिल किया गया है।

    कीबोर्ड सपोर्ट:

    कीबोर्ड पर टैब और शिफ्ट + टैब कुंजी दबाकर कीबोर्ड का उपयोग करके वेबसाइट को ब्राउज किया जा सकता है।

    रूचि के अनुरूप टेक्स्ट का आकार:

    वेब पृष्ठ पर टेक्स्ट का आकार ब्राउजर का उपयोग करके परिवर्तित किया जा सकता है।

    कांट्रैस्ट समायोजित करने की स्कीम:

    वेबसाइट कम दृष्टि क्षमता और वर्णान्धता जैसे दृष्टि दोषों वाले प्रयोक्ताओं को आसानी से वेब पृष्ठ की सूचना देखने में समर्थ बनाने के लिए विभिन्न स्कीम प्रदान करती है। विभिन्न कांट्रैस्ट स्कीम में पीले पर स्टैंडर्ड, काला रंग शामिल है।

    विषय-वस्तु हेतु प्रयोक्ता नियंत्रण:

    वेबसाइट के मुख्यपृष्ठ पर प्रयुक्त डायनमिक इमेज स्लाइडर को प्रयोक्ता द्वारा छुपाया और प्रदर्शित किया जा सकता है।

    Edited by ECI



ईसीआई मुख्य वेबसाइट


eci-logo.pngभारत निर्वाचन आयोग एक स्‍वायत्‍त संवैधानिक प्राधिकरण है जो भारत में निर्वाचन प्रक्रियाओं के संचालन के लिए उत्‍तरदायी है। यह निकाय भारत में लोक सभा, राज्‍य सभा, राज्‍य विधान सभाओं और देश में राष्‍ट्रपति एवं उप-राष्‍ट्रपति के पदों के लिए निर्वाचनों का संचालन करता है। निर्वाचन आयोग संविधान के अनुच्‍छेद 324 और बाद में अधिनियमित लोक प्रतिनिधित्‍व अधिनियम के प्राधिकार के तहत कार्य करता है। 

मतदाता हेल्पलाइन ऍप

हमारा नया मोबाइल ऐप ‘मतदाता हेल्‍पलाइन’ प्‍ले स्‍टोर से डाउनलोड करें। ‘मतदाता हेल्‍पलाइन’ एन्‍ड्रॉड ऐप आपको निर्वाचक नामावली में अपना नाम खोजने, ऑनलाइन प्ररूप भरने, निर्वाचनों के बारे में जानने, और सबसे महत्‍वपूर्ण शिकायत दर्ज करने की आसान सुविधा उपलब्‍ध कराता है। आपकी भारत निर्वाचन आयोग के बारे में हरेक बात तक पहुंच होगी। आप नवीनतम  प्रेस विज्ञप्ति, वर्तमान समाचार, आयोजनों,  गैलरी तथा और भी बहुत कुछ देख सकते हैं। 
आप अपने आवेदन प्ररूप और अपनी शिकायत की वस्‍तु स्थिति के बारे में पता कर सकते हैं। डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें। आवेदन के अंदर दिए गए लिंक से अपना फीडबैक देना न भूलें। 

×
×
  • Create New...