मतदाता हेल्पलाइन ऐप (एंड्राइड के लिए)
अंग्रेज़ी में देखें   |   मुख्य विषयवस्तु में जाएं   |   स्क्रीन रीडर एक्सेस   |   A-   |   A+   |   Theme
Jump to content

  • दिव्‍यांगजनों पर विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन


    Webmaster

    विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन का अनुमान है कि विश्‍व की 15 प्रतिशत जनसंख्‍या दिव्‍यांग है और इसमें से 80 प्रतिशत आबादी विकासशील देशों में रहती है। दिव्‍यांगजनों में विभिन्‍न जाति के, धार्मिक, सामाजिक-आर्थिक और लिंग समूह भी शामिल हो सकते हैं। निर्वाचनों में उन्‍हें अपनी पंसद का मत डालने एवं संगत राजनीतिक परि‍णामों में योगदान देने के लिए अन्‍य नागरिकों के समान अवसर मिलना चाहिए।

    निर्वाचन प्रक्रिया में सहभागिता के लिए संयुक्‍त राष्‍ट्र निकायों के अनिवार्य दायित्‍व और देश के सक्षमकारी कानून तथा निर्वाचन प्रबंधन निकायों के समर्थन से समावेशन की बाधाओं को दूर करने में काफी प्रभाव पड़ा है।

    कई देशों में लक्षित मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों के माध्‍यम से समावेशन तथा एक समान अवसर प्रदान करने में सहायता करने के लिए अन्‍तर्राष्‍ट्रीय संगठनों जैसे यूएनडीपी, डब्‍ल्‍यूएचओ, एनडीआई, आईएफईएस आदि द्वारा काफी कार्य किए गए हैं। प्रौद्यौगिकी से मतदान प्रक्रिया में सहभागिता बढ़ाने में मदद मिल सकती है जैसाकि कई देशों द्वारा अपनाई गई पद्धतियों से पता चलता है।



ईसीआई मुख्य वेबसाइट


eci-logo.pngभारत निर्वाचन आयोग एक स्‍वायत्‍त संवैधानिक प्राधिकरण है जो भारत में निर्वाचन प्रक्रियाओं के संचालन के लिए उत्‍तरदायी है। यह निकाय भारत में लोक सभा, राज्‍य सभा, राज्‍य विधान सभाओं और देश में राष्‍ट्रपति एवं उप-राष्‍ट्रपति के पदों के लिए निर्वाचनों का संचालन करता है। निर्वाचन आयोग संविधान के अनुच्‍छेद 324 और बाद में अधिनियमित लोक प्रतिनिधित्‍व अधिनियम के प्राधिकार के तहत कार्य करता है। 

मतदाता हेल्पलाइन ऍप

हमारा नया मोबाइल ऐप ‘मतदाता हेल्‍पलाइन’ प्‍ले स्‍टोर से डाउनलोड करें। ‘मतदाता हेल्‍पलाइन’ एन्‍ड्रॉड ऐप आपको निर्वाचक नामावली में अपना नाम खोजने, ऑनलाइन प्ररूप भरने, निर्वाचनों के बारे में जानने, और सबसे महत्‍वपूर्ण शिकायत दर्ज करने की आसान सुविधा उपलब्‍ध कराता है। आपकी भारत निर्वाचन आयोग के बारे में हरेक बात तक पहुंच होगी। आप नवीनतम  प्रेस विज्ञप्ति, वर्तमान समाचार, आयोजनों,  गैलरी तथा और भी बहुत कुछ देख सकते हैं। 
आप अपने आवेदन प्ररूप और अपनी शिकायत की वस्‍तु स्थिति के बारे में पता कर सकते हैं। डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें। आवेदन के अंदर दिए गए लिंक से अपना फीडबैक देना न भूलें। 

×
×
  • Create New...